Saturday, June 16, 2012

Pin It

सिर्फ 8 सेकेंड में भारत पर ऐटमी हमला कर सकता है पाक?


लंदन।। एक दावे के मुताबिक, पाकिस्तान महज 8 सेकेंड में भारत पर ऐटमी हमला कर सकता है। पाकिस्तानी सेना के एक जनरल ने सन् 2001 में 9/11 के हमले के एक महीने के भीतर ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर की पाकिस्तान यात्रा के दौरान यह दावा किया था। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के एक प्रमुख सहयोगी एलिस्टेयर कैंपबेल की डायरी छपने के बाद यह बात दुनिया के सामने आई है।


ब्लेयर की यात्रा के दौरान पाक जनरल ने ब्लेयर के पूर्व कम्युनिकेशन डायरेक्टर एलिस्टेयर कैंपबेल से कहा था कि वह भारत को पाकिस्तान की बढ़ती परमाणु ताकत के बारे में बताएं। पाकिस्तान की धमकी को लेकर ब्रिटेन इतना चिंतित हो गया था कि ब्लेयर के वरिष्ठ विदेश नीति सलाहकार सर डेविड मैनिंग ने एक पत्र में चेतावनी दी थी कि पाकिस्तान परमाणु बम का इस्तेमाल करने के लिए तैयार बैठा है।


इस चेतावनी के बारे में कैंपबेल ने अपनी डायरी द बर्डन ऑफ पावर में जिक्र किया है। इसे पिछले शनिवार और सोमवार को ब्रिटिश अखबार गार्जियन में प्रकाशित किया गया है। डायरी की शुरुआत 2001 में 11 सितंबर को व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले से हुई है। इसका अंत अगस्त, 2003 में कैंपबेल के इस्तीफा देने के निर्णय से हुआ है।


पाकिस्तानी जनरल द्वारा परमाणु हमले की धमकी उस समय दी गई थी जब 9/11 हमले के बाद ब्लेयर ने भारतीय उपमहाद्वीप की यात्रा की थी। कैंपबेल के सामने 8 सेकेंड में परमाणु हमले की धमकी 5 अक्टूबर, 2001 को इस्लामाबाद में डिनर के मौके पर दी गई थी। डिनर की मेजबानी पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने की थी। कैंपबेल ने लिखा है, डिनर में मैं दो सीनियर जनरल के बीच बैठा था। दोनों इस बात के प्रति आश्वस्त लग रहे थे कि एक दिन परमाणु युद्ध होगा। उन्होंने लिखा है कि जब भोज से जाने का समय आया तो एक जनरल ने मुझसे भारत को याद दिलाने को कहा कि हम उस पर 8 सेकेंड में मिसाइलों से परमाणु हमला कर सकते हैं।




Kindly Bookmark and Share it:

1 comments:

«Oldest   ‹Older     Newer›   Newest»
news-in-hindime on June 16, 2012 at 1:47 AM said...

nice


Confused? Feel free to ask

Your feedback is always appreciated. We will try to reply to your queries as soon as time allows.

Note:

 

Follow Us:

Add Me: